PM त्रिपुरा,मेघालय और नागालैंड 18 फरवरी से चुनाव,3 मार्च को आएंगे नतीजे......लखनऊ में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अल्पसंख्यक योजनाओ की लापरवाही पर 8 स्टेट के मंत्रियों के कसे पेंच.....

E-Paper

वजन कम करने में मददगार है काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च के सेवन से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है साथ ही आप काली मिर्च की मदद से वजन भी कम कर सकते हैं।
एक चुटकी काली मिर्च आपके भोजन के स्वाद को बदल देती है। इसकी खुशबू से किचन महकता ही है साथ ही इसके सेवन से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। काली मिर्च मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैंग्नीज और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा काली मिर्च में डायटरी फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की भी प्रचुर मात्रा होती है। काली मिर्च के सेवन से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है साथ ही आप काली मिर्च की मदद से वजन भी कम कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि काली मिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर में फैट के निर्माण को रोकते हैं। आइए जानते हैं काली मिर्च वजन कम करने में कैसे मददगार है। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए खुद को कैसे प्रेरित करें]
फैट सेल्स को बनने से रोकती है
काली मिर्च में पाया जाने वाला केमिकल पिपेरिन फैट सेल्स के निर्माण को रोकता है। जब आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद फैट सेल्स अपने जैसी नई सेल्स नहीं बना पाती है और अधिक फैट नहीं जमता।
कैलोरी की कम मात्रा
काली मिर्च में कैलोरी ना के बराबर होती है। एक चम्मच काली मिर्च में 8 कैलोरी पाई जाती है। आप अपने भोजन की टॉपिंग के लिए हाई-कैलोरी वाले विकल्प की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा और खाने को अच्छा फ्लेवर भी मिल जाएगा। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने में स्विमिंग स्ट्रॉक कैसे मदद करते हैं]
फाइटोन्यूट्रिएंट्स
काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है जिससे काली मिर्च आपको भोजन को पचाने और भोजन के बेहतर अवशोषण में मदद करती है। इससे आपको सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करते हैं।
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है
काली मिर्च एक थर्मोजैनिक खाद्य है जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से आप जल्दी वजन कम कर पाते हैं। साथ ही बेहतर वर्कआउट के लिए मेटाबॉलिज्म का अधिक होना जरुरी है।
प्रोटीन
काली मिर्च में प्रोटीन की उपयुक्त मात्रा होती है। वजन कम करने के लिए प्रोटीन एक जरुरी पोषक तत्व है। इसके सेवन से भूख कम लगती है और आप बेवजह खाने से बच जाते है जिससे वजन नियंत्रित रहता है। 

News Posted on: 28-12-2017
वीडियो न्यूज़